Our Blogs

91coRfam0oL._SL1500_
बीयर फेशियल
Aroop Mondal 12 Feb 2016 12:50 pm Beauty

बीयर पीना जहां हेल्थ के लिए नुकसानदेह है, तो वहीं स्किन के लिए फायदेमंद। हाल ही आई एक रिसर्च की मानें, तो स्किन पर बीयर लगाने से स्किन हेल्दी और शाइनिंग करने लगती है। यही वजह है कि इन दिनों इसे कई तरह से स्किन के लिए यूज किया जाने लगा है, जिसमें बीयर फेशियल खास है :

 

बीयर स्किन के लिए एक तरह का एंटीसेप्टिक है। पिंपल या मुंहासे हो गए हैं, तो इसका फेस पैक बनाकर इन दिक्कतों से आसनी से निजात पा सकती हैं। फेस पैक बनाने के लिए दो अंडे, 1 चम्मच मिल्क पाउडर, नींबू का रस और 2 चम्मच बीयर डालकर पेस्ट बना लें। 10 मिनट लगाकर धो डालें। रहेंगी जवां, दिखेंगी युवा

त्वचा के पोर्स खोलने के लिए
कई फेशियल टोनर में त्वचा के पोर्स को खोलने के लिए बीयर का इस्तेमाल किया जाने लगा है। इससे बंद पोर्स खुलकर स्किन डिहाइड्रेट होती है। ब्यूटी एक्सपर्ट सरिता कहती हैं कि बालों के लिए तो बीयर को हमेशा से ही फायदेमंद माना जाता रहा है लेकिन स्किन के बंद पोर्स को भी यह मिनटों में खोल देता है।

बीयर के साथ चॉकलेट का यूज
ब्यूटी एक्सपर्ट्स सरिता शर्मा के मुताबिक, डेड स्किन को पील करने के लिए बीयर और चॉकलेट को मिलाकर लगाने से बेहद फायदा मिलता है। यही नहीं, आप मिनटों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं अगर आप बीयर को शहद और कुछ बूंद सिरके के साथ मिलाकर स्किन पर लगाएं। यह स्किन को विटामिन बी देता है।

वह बताती हैं कि एजिंग प्रोसेस को स्लो करने में भी बीयर बेहद काम आती है। डैड सैल्स को दूर कर बीयर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और डीस्ट्रैस करती है। बीयर फेशियल में वाइन, हनी, ग्लिसरीन, हल्दी, बेसन, सूजी और जोजोबा ऑयल मिलाया जाता है। यह फेशियल त्वचा के लिए प्रोटीन पैक का
काम करता है और त्वचा की न्यूट्रिशंस वैल्यू को पूरा करता है। वाइन में प्रोटीन और मिनरल्स की क्वांटिटी काफी तादाद में होती है, जिसे स्किन आसानी से सोख लेती है। अगर डेड स्किन को रिमूव करना हो, तो नमक के साथ बीयर मिलाकर बॉडी पर लगाना बेहद फायदेमंद है।

हर स्किन के लिए फायदेमंद
ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन कहती हैं, बीयर फेशियल हर स्किन के लिए फायदेमंद होता है। यह स्किन का पीएच बैलेंस करने में हेल्प करता है और स्किन को अपलिफ्ट करके उसे वाइटनिंग और ब्राइटिंग अफेक्ट देता है। सबसे खास बात यह है कि इसमें अच्छी खासी तादाद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं,जिससे यह डीपली स्किन को क्लीन करता है वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। इसे एक्ने वाली स्किन पर अवॉइड करें, नहीं तो आपको इरिटेशन हो हो सकता है। इसे 30 से 35 दिन में एक बार करवाना ही काफी होता है।

स्किन को करे रिलैक्स
कॉटन की मदद से हल्के हाथों से बीयर को स्किन पर लगाने से स्किन रिलैक्स हो जाती है। अगर इसे ऐलोवेरा जैल के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो यह स्किन में एब्जॉर्ब हो जाती है और छुपी हुई गंदगी को अंदर से साफ कर देती है। बीयर के साथ दो चम्मच वोडका और नीबू मिला लें। अब इसमें मिंट टी और रोज टी को अलग अलग कर के मिलाएं और फ्रिज कर लें। जब ठंडा हो जाए, तो कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। 10 मिनट लगा रहने दें। कुछ ही दिनों में लूज स्किन टाइट हो जाएगी। इसे हफ्ते में एक बार लगाना ही आपके लिए काफी रहेगा।

अवॉइड करें ये चीजें
lबीयर फेशियल फेस पर इंस्टैंट ग्लो लाता है लेकिन ध्यान रहे कि ड्राई स्किन वाले लोग इस फेशियल को करने से बचें।
lइसे कभी भी स्किन पर सीधे अप्लाई न करें , क्योंकि इसमें अल्कोहल होता है इसलिए इसमें रोज वॉटर मिलाकर लगाएं।