Our Blogs

secrets-you-should-keep-from-your-spouse
पार्टनर से न करें ये बातें
Aroop Mondal 18 Mar 2016 5:26 am Entertainment & more

कोई जरूरी नहीं कि रिश्ता तभी टूटे, जब कोई बड़ी वजह हो। कई बार कोई छोटी सी बात भी रिश्ता टूटने की वजह बनती है। इसलिए कुछ चीजें, जिनका ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है..

क्रश के बारे में बात न करें
आपके ऑफिस या किसी पार्टी में आपको कोई पसंद आया हैं तो उसकी तुलना अपने पार्टनर से करने से बचें। कई बार स्ट्रेस के कारण या फिर रिश्ते में उतार चढ़ाव के चलते ऐसी स्थिति सामने आ जाती है। ऐसे किसी भी क्रश या लाइक को बस अपने तक ही रखें। हकीकत में आपके पार्टनर से बेहतर कुछ नहीं है।

बात को खत्म करें
याद करें जब आप रिश्ते की शुरुआत में थे और बातों को इग्नोर कर दिया करते थे। अगर आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो रही है, तो बात को वहीं खत्म करने की कोशिश करें। बात को खींचने की जगह पार्टनर की गलती पर खुद सॉरी बोल देने से बात भी खत्म हो जाएगी और रिश्ते में नई ताजगी बनी रहेगी।

अापको तो ये भी नहीं आता
लड़ाई झगड़े के दौरान कभी भी ये न कहें कि आपको तो ये भी नहीं आता। आप लाइफ में कुछ नहीं कर सकते। तभी तो आप इतने पीछे हो। ऐसी बातें पार्टनर को हर्ट करती हैं, जो आगे चलकर रिश्ता टूटने की वजह बनती हैं। इसलिए मजाक में भी ऐसी बातें न करें।

तुलना करने से बचें
लड़ाई झगड़े के दौरान तुलना करने से बचें। कभी भी यह न कहें कि फलां आदमी तो ये कर रहा है, जो आप नहीं कर पाए। ऐसी बातें केवल आपके लिए तनाव की वजह बनेंगी। हंसी मजाक में भी ऐसी बातें पार्टनर को न कहें।

गलत शब्दों का यूज
एक सर्वे के अनुसार, लड़ाई-झगड़े के दौरान गलत शब्दों का इस्तेमाल भी रिश्तों में बिखराव की वजह बन जाता है। सबसे पहले तो जान लें कि गुस्सा किसी भी चीज का हल नहीं होता, लेकिन अगर सिचुएशन ऐसी आ भी गई है तो गुस्से के दौरान गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें।

अगर लाख कहने के बाद भी आपका पार्टनर सुधरने का नाम नहीं ले रहा है और लगातार वही चीजें कर रहा है, जो आप उसे मना कर रही हैं, तो भी रिश्ता खत्म करने की बात न करें। सबसे पहले समझने की कोशिश करें कि किस वजह से वह आपकी बात नहीं नहीं मान रहा है। उससे ज्यादा से ज्यादा बात करने की कोशिश करें और उनकी बातों को समझना भी सीखें।