Our Blogs

splash of water on green coconut isolated on white
नारियल पानी से होगी हेल्दी स्किन
Aroop Mondal 12 Feb 2016 12:45 pm Beauty

नारियल तेल के फायदे तो सभी जानते हैं, लेकिन नारियल का पानी भी काफी काम का साबित हो सकता है। पेश हैं चंद नुस्खे:

 

खुश्की से निजात
स्किन की खुश्की को दूर करने के लिए इसके पानी का इस्तेमाल नहाने में भी किया जा सकता है। ये शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है और साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाता है। नारियल पानी को पीने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। साथ ही कई सारी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

बालों का झड़ना होगा कम
बालों के गिरने की समस्या से परेशान हैं, तो नारियल पानी का इस्तेमाल करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। बालों को मजबूती मिलती है, जिससे उनका झड़ना कम होता है। इसके अलावा दोमुंहे बालों की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

छुटकारा डैंड्रफ से
नारियल के पानी में एंटी-फंगल और एंटी- बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं। इसे सिर की जड़ों में लगाने और वॉश करने से डैंड्रफ, खुजली जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

चमकेंगे बाल
नारियल पानी से सिर की जड़ों में अच्छे से मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है। बाल पहले के मुकाबले ज्यादा घने और चमकदार नजर आते हैं। ये जड़ों को मॉइश्चराइज रखते है, जिससे उन्हें मजबूती मिलती है। दाग-धब्बों से निजात चाहते हैं, तो नारियल का पानी पीने के साथ ही उसे स्किन पर भी कॉटन की सहायता से लगाएं। ये त्वचा को अंदर से नमी देने के साथ ही उसे दाग-धब्बों और कील-मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा स्किन को फौरन चमकदार बनाने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन ऑप्शन है। रोजाना चेहरे को नारियल पानी से धोएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। स्किन ग्लो करने के साथ ही पहले से ज्यादा कोमल और टोन्ड दिखाई देती है। इसके अलावा हल्दी, चंदन और कोकोनट वॉटर मिलाकर पेस्ट बनाएं, फायदा होगा।

कम होगी टैनिंग 
नारियल पानी से स्किन को धूप से बचाने और टैनिंग को रोकने का काम भी करता है। मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और करीब 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं।

बेहतरीन मॉइश्चराइजर
नारियल पानी बहुत ही हल्का होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के रूप में भी किया जा सकता है। ये स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल आसानी से सोख लेता है। ड्राई स्किन के लिए नारियल पानी लगाने के साथ-साथ पीना भी कारगर होता है। बॉडी पर लगाने से स्किन ड्राई नहीं होगी।