Our Blogs

iStock_000033351778_Small-1260x840
ऑनलाइन शॉपिंग करने का ये है सही तरीका
Aroop Mondal 11 Mar 2016 7:02 am Entertainment & more

अगर आप सोच रही हैं ऑनलाइन शॉपिंग करने की, तो रखें कुछ बातों का ध्यान :

एनक्रिप्शन का रखें ध्यान

आपकी निजी जानकारी और डेटा हमेशा सुरक्षित होना चाहिये, इसीलिए जब भी आप किसी वेबसाइट पर अपना कॉन्फिडेंशियल यानी कि गोपनीत डेटा डाल रहे हैं तो कृप्या यह जरूर जांच लें कि वो वेबसाइट एनक्रिप्शन का इस्तेमाल कर रही है या नहीं। एनक्रिप्शन एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए किसी भी डेटा को सुरक्षित किया जाता है ताकि आपका डेटा गलत हाथों में ना लग जाए। कई बार ऐसा होता है कि यूजर को यह मालूम ही नहीं लगता कि वेबसाइट एनक्रिप्टेड है या नहीं। तो इसे जांचने के लिए वेबसाइट का यूआरएल देखें।

सुरक्षा के लिए सिस्टम में सॉफ्टवेयर डालें

अपनी खुद की सुरक्षा की आशा हमें दूसरों से पहले खुद से ही रखनी चाहिए। इंटरनेट इस्तेमाल करते समय मालवेयर, स्पैम और स्पाइवेयर जैसी अनेक चीजें होती हैं जो असुरक्षित हैं। इन्हें खत्म करने के लिए और इन सब से हमारे कम्प्यूटर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए बाजार में ढेरों एंटीवायरस और एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। उन्हें जल्द से जल्द अपने सिस्टम में इंस्टाल करें।

एंटीवायरस को समय पर करें अपडेट

कम्प्यूटर सिस्टम में एंटीवायरस डालने के बाद हमारा काम यहीं खत्म नहीं होता। इस सॉफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करना बहुत जरूरी होता है नहीं तो यह काम करना बंद कर देते हैं। आजकल बाजार में एसे कई एंटीवायरस सॉफ्टवेयर हैं जो अपने आप अपडेट होते हैं और एक्सपायर होने पर यूजर को मैसेज भी देते हैं।